Header Ads

चिन्ता करने से क्या होता हैं ? जान के होंगे हैरान !!


दोस्तों आज मैं जिस बारे में बात करने जा रहा हूं वह चिंता हैं ,इस पृथ्वी पर जितने भी मनुष्य रहते होंगे उसमें से कुछ लोग ही ऐसे होंगे जो चिंता से मुक्त होंगे जिनको किसी बात की कोई फिक्र नहीं होगी आप सोच रहे होंगे कि इस दुनिया में बहुत लोग हैं जो चिंता नहीं करते शायद  यह  भी सोचेंगे कि इनके पास इतने पैसे हैं वह चिंता क्यों करेंगे ? आप सही सोच  यदि वह लोग चिंता नहीं करते तो उन लोगों का काम कैसे होता होगा दोस्तों वह लोग चिंता नहीं बल्कि चिंतन करते हैं यह समझना जरुरी है की चिंता और चिंतन में अंतर क्या हैं "चिंता उसे कहते हैं जो होना ही नहीं हो उसको सोच कर परेशान होना", "चिंतन उसे कहते हैं जो होगा ही उसमें भी सकारात्मक नजरिए से देखना ही चिंतन है "  चिंता से बचे कैसे ? सबसे आसान तरीका है कि आप को जो करना है उसे सबसे पहले लिख ले फिर उसे जरुरत के हिसाब से समय दें और आप देखेंगे कि आपका कार्य आसान होता जाएगा।

   हम लोगों का  लगभग  90% चिंता बेकार का का होता हैं उसको आप अनुभव करेंगे और धीरे -धीरे आपक चिंता कम हों जायेगा। यदि आपके पास समय हो तो डेल कारनेगी की पुस्तक "चिंता छोड़ो:सुख से जियो " जरूर पढ़े आपको जीवन जीने में आसानी होगी। मैंने एक पुस्तक पढ़ा है जो कि डाo एडवर्ड पोलोल्स ने लिखी  है जिसमे उन्होंने बताया हैं कि चिंता करने पर हमारे शरीर क्या  प्रभाव पड़ता है।

1-  चिंता  से ही रक्तचाप बढ़ता है।
2- गठिया रोग का कारण चिंता ही है।
3- पेट को स्वस्थ रखने के लिए चिंता कम करें
4-चिंता जुकाम का कारण है
5-चिंता से ही थायराइड
6-चिंता से ही मधुमेह

 दोस्तों आपको जानकर हैरानी हो रही होगी की चिंता करने से इतनी बड़ी बीमारी हो सकती है लेकिन यह सत्य है और आप लोग से अनुरोध है कि आप लोग चिंता को कम करने के लिए योग करें और चिंता न करें  चिंतन करें।
             
                ✌  आप सभी लोगों का धन्यवाद ✌

      इसे भी देखें
1-यह शब्द आप की जिन्दगी बदल देगी ...
2-अनमोल विचार जो कि .....
3-एक दिन की कमाई 102 करोड़......
4-facebook पर tagging कैसे रोकें
5-वोटर लिस्ट डाउनलोड करे

No comments

Comments system