Header Ads

टिकट के बिना ट्रेन का सफर कैसे करें!




दोस्तों ऐसा कई बार होता है कि हम ट्रेन में जाते हैं और हमारे पास टिकट नहीं होता है । जबकि आदमी टिकट लेना चाहते हैं फिर भी वह किसी कारणवश टिकट नहीं ले पाते हैं । या तो उन्हें लेट हो जाते हैं या तो टिकट काउंटर में ज्यादा भीड़ के कारण वह टिकट नहीं ले पाते हैं।  दोस्तों मैं आज आपको बताऊंगा कि यदि आप जल्दीबाजी में टिकट नहीं ले पाते हैं और आप ट्रेन पर जाकर बैठ जाते हैं । तो आपको क्या करना होगा! ऐसा भारत सरकार ने नियम बनाया है कि यदि आप जल्दी बाजी में या किसी कारणवश ट्रेन में सफर करने लगे बिना टिकट के तो आपको सबसे पहले एक कार्य करना होगा वह होगा कि TT को तुरंत इन्फॉर्म कर दें इसके बाद TT आप को जितना टिकट का चार्ज होता है उससे 10 रुपए अधिक लेकर आप को टिकट दे देगा ।
लेकिन ख्याल रहे कि बिना टीईटी को सूचित किए यदि आप ट्रेन में बैठे हैं तो आपका कोई बहाने बाजी नहीं चलेगा। दोस्तों अभी फिलहाल कुछ जगहों पर चल रहा है । अभी संपूर्ण भारत में लागू नहीं हुआ है लेकिन यह संभव है कि आने वाले समय पूरे भारत में यह नियम रेलवे लागू कर देगी । इसे लोगों को आसानी होगी कई बार हम लोग लाइन में लगे रहते हैं ट्रेन चलने लगती है जिसके कारण हम लोग बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ जाते हैं । यह हम लोगों की मजबूरी होती है ना की जान के किया जाता है ना ही रेलवे को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है । हो सकता है से बहुत लोग हैं जो बिना टिकट यात्रा करना चाहते हो और कर भी रहे हो तो उनके कारण से यदि अच्छे लोग की परेशानी भी ना समझे जाएगी तो यह मानवता कहना उचित नहीं होगा।
क्योंकि एक देशभक्त और एक समाज सेवी व्यक्ति कभी भी ट्रेन में टिकट के बिना यात्रा नहीं करना चाहेगा। क्योंकि वह अपने आत्म सम्मान से समझौता नहीं करना चाहता इसलिए आप कभी भी इस तरह की परिस्थिति में फंसते हैं । तो तुरंत टीटी से संपर्क करें और नए टिकट का आग्रह करें जिससे आपको  नया टिकट तुरंत दे देगा। जिससे आप आसानी से सफर कर पाएंगे । दोस्तों यह देखा जाता है कि जो लोग टिकट नहीं लिए होते हैं वह लोग ट्रेन में सफर सही तरीके से नहीं कर पाते हैं वह कभी इस बोगी से उस बोगी में इस सीट से उस सीट पर बदलते रहते हैं ताकि उन्हें कोई टीटी ने पकड़ न ले ।
इस तरह से सफर करने से अच्छा है कि रेलवे का टिकट ले लिया जाए उसका किराया भी बहुत कम ही होता है इसलिए आप सभी से आग्रह है कि बिना टिकट आप लोग ट्रेन की यात्रा ना करें मेरी मजबूरी में ऐसा हो जाता है तो इसके लिए विकल्प भारत सरकार दे रही है इसका भी उपयोग करें।

No comments

Comments system